फास्टैग क्या होता है? और कहां से लें FASTag? - TechTod

Latest

techtodhindi,tech news,offers,new launch mobile,movies,movies review,games news,apps,new game launch earn online,new technology,tech news in hindi

Sunday 1 December 2019

फास्टैग क्या होता है? और कहां से लें FASTag?

नमस्कार दोस्तों आज में आपको  Fastag के बारे में बताऊ गा जो की 1 दिसम्बर से  अनिवार्य कर दिया गया है यदि आप ने अपने वाहन पर नहीं लगया तो आप को ज्यादा पैसे देने पड़ेगे ! तो पहले जान लेते है की  ये Fastag होता क्या है। 
1. क्या है Fastag?
फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है. इस टैग को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग को ट्रैक कर लेता है. इसके बाद आपके फास्टटैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है. इस तरह आप टोल प्लाजा पर रुके बगैर शुल्क का भुगतान कर पाते हैं. वाहन में लगा यह टैग आपके प्रीपेड खाते के सक्रिय होते ही अपना काम शुरू कर देगा. वहीं, जब आपके फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाएगी, तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ेगा.


2. कहां से लें FASTag?
FASTag को किसी भी प्वाइंट ऑफ सेल (POS) लोकेशन पर जाकर बैंक से ऑफलाइन खरीदा जा सकता है. हालांकि, लंबी कतारों में लगने और समय बचाने के लिए इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना आसान है. हालांकि, FASTag आवेदन करने की प्रक्रिया विभिन्न बैंकों में थोड़ी अलग होती है. फिर भी आवेदन की मुख्य बातें सभी में समान रहती हैं


3.फास्टैग लेने के लिए आवशयक दस्तावेज।  
1. FASTag प्रीपेड खाता खोलने के लिए बैंक की ऑनलाइन FASTag एप्लिकेशन वेबसाइट पर जाएं. FASTag अकाउंट की खातिर ऑनलाइन आवेदन के लिए बैंक के साथ संबंध होना जरूरी नहीं है.                      
2. निजी विवरण जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि भरें.

3. केवाईसी दस्तावेज विवरण (ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, या आधार कार्ड) दर्ज करें.

4. वाहन पंजीकरण विवरण दर्ज करें. वाहन पंजीकरण का मतलब वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) नंबर से है.

5. सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें. इनमें केवाईसी दस्तावेज, वाहन मालिक की 1 पासपोर्ट साइज फोटो और आरसी शामिल हैं.

आवेदन जमा करने के बाद आपका FASTag अकाउंट बन जाएगा. आप अपने FASTag खाते को ऑनलाइन या FASTag ऐप के जरिए एक्सेस कर सकते हैं. आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/ एनईएफटी / आरटीजीएस का उपयोग करके या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने FASTag खाते को रिचार्ज कर सकते हैं. रिचार्ज की जाने वाली अधिकतम राशि 1 लाख रुपये है.

4. ट्रांजीशन की जानकारी 

आपको ट्रांजीशन की जानकारी तुरंत आपके मोबाइल फ़ोन पर मैसेज के द्वारा भेज  दी जाएगी 
ज्यादा जानकारी के लिए आप Fastag  की official site पर भी जा  सकते है 
Fastag की Official Site पे जाने के लिए यह क्लिक करे-   https://www.npci.org.in/netc




No comments:

Post a Comment